सोमवार, 18 जनवरी 2010

चाय की महिमा - 1

भारत में न जाने कितनी ही चीजों को जनता का प्यार प्राप्त होता हैं। इन्ही में से एक हैं चाय। कहीं पर भी मिल जाएगी। किसी भी शहर में चले जाओ। भाई चाय तो चाय हैं। अब लोगो के भी अपने अपने तरीके हैं, कोई इलायची वाली पीता हैं तो कोई अदरक डाल कर , कोई तुलसी डाल कर तो कोई दालचीनी डालकर।
हमने भी चाय के साथ सारे प्रयोग किये हैं। ९९ परसेंट सफल रहे पर गुड डालकर चाय बनाने की कोशिश करी तो दूध ही ख़राब हो गया। उसके बाद से गुड डालकर बनाने की कोशिश नहीं करी।
कोई दूध कम पत्ती ज्यादा वाला राग अलापता हैं तो कोई पत्ती कम दूध ज्यादा। कोई कहता हैं पानी कम दूध ज्यादा तो कोई कहता हैं दूध कम पानी ज्यादा। कईं लोगो को काली चाय का बहुत शौक होता हैं। शीशे के ग्लास में काली चाय डालकर पियोगारंटी हैं लड़की फ़िदा हो जाएगी। सुना हैं अभी मौका नहीं मिला आजमाने का।

अब यह जो चाय वाले होतें हैं न इनको पूरी दुनिया की खबर होती हैं। दो साल पहले जयपुर गया। जनवरी की ठण्ड ने लगा दिया चाय की खोज में। एक जगह कुछ लोग बैठकर आग ताप रहे थे और चाय भी चल रही थी। बहुत लोग खड़े थे चाय वाले के पास और सब के सब अपनी बारी के इंतजार में। चाय वाला भी बहुत व्यस्त था। हाथो से भी और मुहं से भी। बात चल रही थी लोकसभा में किस राज्य से कितनी सीटें हैं। एक ही सांस में चाय वाला उत्तर भारत के सभी राज्यों की सीटों की संख्या गिना गया। पुछा तो बोला कभी रेडियो पर सुना था, कब सुना था यह नहीं पता। बहुत खूब।

अब लिखने वालो को तो लिखने का बहाना चाहिए। तो हमने सोचा कि क्यूँ न "चाय की महिमा" लिखी जाये। बहुत सी बातें हैं लिखने के लिए, अगर अभी लिख दूंगा तो आगे की पोस्ट्स में क्या लिखूंगा। तो आगे पढियेगा "चाय की महिमा" -२। चाय के प्रति आपकी राय भी जानना चाहूँगा।

अभी मन कर रहा हैं कि एक कप चाय बनाऊ और इस ठंडी शाम चाय के साथ याद में खो जाऊ। वैसे समय हो भी गया हैं कि एक कप हो ही जाए।

4 टिप्‍पणियां:

  1. bhai jisme pani nhi ho vhi hoti hai asli chay long ilaychi adrk sof se bhri vhi hai sabki pyari chay
    http://mehtablogspotcom.blogspot.com

    उत्तर देंहटाएं
  2. एक बात कहें आपने मन की बात कह दी चाय की महिमा चाय पीने वाले ही बता सकते हैं। अच्छा ही तो है आप जैसे लोग चाय पर दो चार पोस्ट कर दें तो हमारा चाय का कारोबार फ़ूले-फ़ले और आप पीने वालो को दुआयें दे...खूब चाय पीयें...:)

    उत्तर देंहटाएं
  3. bahut badhiya post , main bhi chai ka dewana hoon , kaali chai ka nuskha apna kar dekhta hoon aap bhi dekhiye ,. agle post ka intzar rahega .

    उत्तर देंहटाएं